Home »Tips & Tricks »Hardware » How Reliance Communications Customers Can Port To Jio, Airtel, Idea And Vodafone

आपकी Reliance सिम पर नहीं आ रहा नेटवर्क, तो अभी करें ये जरूरी काम

  • Dainikbhaskar.com
  • Nov 09, 2017, 18:41 PM IST
1 of 5
गैजेट डेस्क। कई दिनों से रिलायंस कम्युनिकेशन यानी RCom के नंबर पर नेटवर्क नहीं आ रहा और यूजर्स परेशान हैं। जिन यूजर्स का परमानेंट नंबर RCom का है उनके वे काम भी रुके हुए हैं जिनमें OTP का यूज किया जाता है। दरअसल, नेटवर्क नहीं आने के पीछे की वजह है कि अनिल अंबानी 1 दिसंबर से RCom से जुड़ी सर्विस को बंद करने जा रहे हैं। कंपनी अपनी सेवाएं अब सिर्फ 8 सर्कल (आंध्रप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, यूपी ईस्ट, यूपी वेस्ट, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल) में देगी। यहां भी सिर्फ 2G और 4G इंटरनेट सर्विस ही दी जाएगी। यानी वॉइस कॉलिंग पूरी तरह खत्म हो जाएगी। यानी अब यूजर्स को न चाहते हुए भी किसी दूसरे नेटवर्क पर अपना नंबर शिफ्ट करना होगा।
 
# RCom भेज चुकी यूनिक पोर्टिंग कोड
 
RCom ने जिन सर्कल में अपनी सर्विस पहले ही बंद कर दी है उन यूजर्स को वो यूनिक पोर्टिंग कोड सेंड कर चुकी है। इस कोड की मदद से ही नंबर को किसी दूसरे नेटवर्क पर शिफ्ट किया जा सकता है। RCom ने एक मैसेज भेजा है जिसमें कोड के साथ उसकी वैलिडिटी की डेट दी गई है, जो 31 दिसंबर है।
 
# दूसरी कंपनी के सर्विस लेनी होंगी
 
जिन यूजर्स के पास RCom का नंबर है वो अब बंद हो चुका है। ऐसे में उन्हें अपना परमानेंट नंबर दूसरी टेलिकॉम कंपनी के नेटवर्क पर शिफ्ट करना होगा। यानी रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन या दूसरी कंपनी के साथ जुड़ना होगा। ये काम यूनिक पोर्टिंग कोड की मदद से होगा। ऐसे में अगर आपने अब तक अपना नंबर पोर्ट नहीं किया है तब उसे समय रहते यानी 31 दिसंबर से पहले पोर्ट करना होगा।
 
आगे जानिए क्या है नंबर को पोर्ट करने की प्रॉसेस...

Comment Now

Most Commented

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.