» Top Internet Users In All Over World

इंटरनेट को लेकर कई बार रिपोर्ट आ चुकी है

  • dainikbhaskar.com
  • Feb 20, 2013, 06:45 AM IST
1 of 15
इंटरनेट को लेकर कई बार रिपोर्ट आ चुकी है कि भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल है जहां इंटरनेट के बंद होने की सबसे ज्यादा संभावना है। हाल में आई एक रिपोर्ट ने एक बार फिर भविष्य में हमारे यहां इंटरनेट बंद हो जाने की बात को पुख्ता किया है। 
 
इसकी मुख्य वजह भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ग्लोबल आईएसपी) की संख्या घटती हुई संख्या है। भारत में जहां इंटरनेट सर्विस चीन-अमेरिका जैसे कई बड़े देशों की तुलना में काफी महंगी है। वहीं, इसकी सर्विस से लेकर स्पीड तक की स्थिति काफी खराब है। 
 
इंटरनेट को लेकर भारत की इन स्थितियों के बीच दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जहां, यूजर को इंटरनेट को लेकर पूरी फ्रीडम मिली हुई है। साथ ही यहां स्पीड, क्षमता और रियायती कीमत भी बहुत बेहतर है। साउथ कोरिया में तो इंटरनेट सबसे तेज रफ्तार से चलता है। इतनी कि तीन घंटे की फिल्‍म केवल 20 सेकंड में डाउनलोड हो जाती है।
 
बतौर प्लेटफॉर्म इंटरनेट का इस्तेमाल दुनिया भर में अलग-अलग कारणों से किया जाता है। जहां, भारत और कई खाड़ी देशों में इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पोर्न देखने में होता है, वहीं अमेरिका में अधिकतर यूजर्स इंटरनेट को यूज लाइव टीवी देखने के लिए करते हैं। 
 
इंटनेट की बढ़ती उपयोगिता और इसके महत्व को आज कोई भी नकार नहीं सकता, भले ही काफी लोग इसका दुरुपयोग और गलत आदतों के लिए करते हैं, लेकिन बहुत से लोग और देशों में इसका उपयोग जरूरी और महत्वपूर्ण काम के लिए करते हैं।
 
आगे की स्लाइड पर क्लिक कर जानिए भारत, अमेरिका, चीन, जापान सहित दुनिया के बड़े देशों में इंटरनेट का कैसे होता है इस्तेमाल। किस देश में सबसे ज्यादा है इंटरनेट की स्पीड। कहां लोग चंद सेकंड में कई गाने से लेकर मूवी डाउनलोड कर लेते हैं। साथ ही जानिए दुनिया में सबसे महंगा इंटरनेट कहां है। 
 
ये दिलचस्प खबरें भी पढ़ें  
 

टॉप 20 वेबसाइट्स में क्‍या है GOOGLE, FACEBOOK और TWITTER का नंबरजानिए

सोने से 40 गुना महंगा है उल्कापिंड, 1.21 लाख रुपए है एक ग्राम की कीमत

 
21 फरवरी की खास खबरें