» Latest Apple Launches Iphone 5c And Iphone 5s

एप्पल का धमाका: लॉन्च किए दो धांसू फोन, मिलेगा अब तक का सबसे सस्ता iPhone

  • dainikbhaskar.com
  • Sep 11, 2013, 00:22 AM IST
1 of 11
एप्पल कंपनी ने कैलिफोर्निया के कपरटिनो में मंगलवार रात करीब 11 बजे आईफोन 5एस और 5सी लांच किया। आईफोन-5सी भारत और चीन के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। दोनों फोन की प्री-बुकिंग 13 सितंबर से जबकि डिलेवरी 20 सितंबर से शुरू होगी। 
 
एपल ने पिछले साल लॉन्च हुए शानदार आईफोन 5 का लेटेस्ट वेरिएंट आईफोन 5s लॉन्च किया है। इस फोन में पिछले आईफोन के मुकाबले काफी कुछ नया देखने को मिलेगा। इसमें कुछ हार्डवेयर संबंधी बदलाव भी किए गए हैं। जैसे A7 और M7 प्रोसेसर पहले आईफोन 5 में नहीं था।
 
अगर डिस्प्ले की बात की जाए तो कंपनी ने उन लोगों को निराश किया है जिन्हें फैबलेट काफी पसंद है। जहां पूरी दुनिया 5 और 6 इंच वाले स्मार्टफोन की ओर रुख किए हुए है वहीं एपल अपने 4 इंच के साइज में टिका हुआ है। 
 
एप्पल ने आईफोन 5s को बाजार में और स्टाइलिश बना कर उतारा है। इसे कंपनी की नई तरकीब कहा जा सकता है। इसे गोल्ड फिनिश, सिल्वर फिनिश और ब्लैक कलर में निकाला गया है। अगर कीमत की बात की जाए तो इस फोन ने अपना शाही अंदाज बरकरार रखा है। 16GB वाले वेरिएंट की कीमत 649 डॉलर (करीब 41500 रुपए), इसके अलावा 32GB वाले वेरिएंट की कीमत 749 डॉलर (करीब 50183 रुपए) और अंत में सबसे ज्यादा 64 GB वाले आईफोन 5S की कीमत 849 डॉलर (करीब 57000 रुपए) होगी। इसकी बढ़ी हुई कीमत के चलते इसे बाजार में जगह बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। 
 
एपल ने दूसरा नाया फोन, आईफोन 5C, भले ही एक सस्ते विकल्प के रूप में उतारा हो पर इसकी सिम को अनलॉक कराने के लिए काफी खर्च आएगा। इसकी छिपी हुई कीमत यह बताती है कि ये फोन इतना सस्ता भी नहीं है।
 
 
इसकी सिम अनलॉक की कीमत 16GB वाले वेरिएंट के लिए 549 डॉलर और 32GB वाले वेरिएंट के लिए 649 डॉलर होगी। कंपनी ने लॉन्च के समय इसका बेस प्राइज 99 डॉलर 16 GB वाले वेरिएंट का और 199 डॉलर 32 GB वाले वेरिएंट का बताया था, लेकिन एक्स्ट्रा सर्विसेज की कीमत अगर जोड़ दी जाए तो यह 549 डॉलर का हो जाता है।
 
आईफोन 5C में 4 इंच का डिस्प्ले होगा, यह काफी कुछ आईफोन 5 जैसा ही है। कोई बदलाव नहीं किया गया है, अगर इस फोन में आप एक साल पहले आए फोन से कुछ अलग फीचर की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको निराश होना पड़ेगा। अगर 4G कनेक्टिविटी की बात करें तो एपल अपनी जगह बनाने में नाकाम हो सकता है। इस फोन में जो फीचर्स हैं, उनमें से ज्‍यादातर नोकिया लूमिया 625 में मिल जाएंगे। नोकिया लूमिया में 4.7 इंच की स्क्रीन है यह फोन एपल से करीब 20000 रुपए सस्ता है।
 
अगर रंगों की बात करें तो सिर्फ इसलिए एप्पल के बारे में सोचना इतना सही नहीं होगा। नोकिया लूमिया 625 में पहले से ही वाइब्रेंट रेड, ग्रीन और यलो रंग मैचिंग एक्सेसरीज के साथ मिलेंगे।
 
 
आगे की स्लाइड्स पर क्लिक कीजिए और जानिए इस फोन कें फीचर्स: 
अन्‍य अहम खबरें 
 
 

Comment Now

Most Commented